Tuesday, November 7, 2023

Body kaise Banaye | 30 दिन में बॉडी बनाने के तरीका और उपाय 2023

By:   Last Updated: in: ,

Body Kaise Banaye


दोस्तों आज हम आपको Body kaise Banaye इसके आसान तरीके बताने वाले हैं। आज के मॉडल झूठ में बॉडी बनाना हर नौजवान का एक सपना होता है। हर कोई चाहता है कि उसका शरीर अच्छा और आकर्षक दिखे, इसके लिए कुछ लोग जिम में कड़ी मेहनत भी करते हैं। लेकिन बॉडी बनाना इतना भी आसान नहीं है, इसके लिए जिम जाना ही काफी नहीं होता GYM में Exercise करने के अलावा भी कई चीजों पर हमें ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। जिससे आप बहुत आसानी से Bodyguard बन सकते हैं। 


आपको कम समय में बॉडी बिल्डर बनना है तो इसके लिए आपको कड़ी परिश्रम और साथ में डाइट प्लान का भी ध्यान रखना होगा तभी आप कम समय में बेहतरीन मसल्स बना पाएंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि Body kaise Banaye और Body banane ke Tarike क्या है। तो इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान से पढ़ें। 


ऐसा नहीं है कि बॉडी बनाने के लिए जिम जाना जरूरी है, आप घर पर भी Exercise करके अच्छी Body बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अच्छी डाइट लेनी होगी और अपनी लाइफ स्टाइल में भी सुधार करना होगा। शरीर बनाने के लिए डाइट सबसे महत्वपूर्ण होती है, आप कितने भी Exercise करने हैं जब तक आप बॉडी को सही लोकेशन नहीं देंगे तब तक आप की मसल ग्रो नहीं कर सकती हैं। 


इसलिए अभी आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको दो चीजों का सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा दो चीजें Exercise और DIet हैं। अगर आप एक बैनर है और आपको नहीं पता की बॉडी कैसे बनाते हैं (Body kaise Banaye) तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है इस आर्टिकल में हम बॉडी बनाने का तरीका बॉडी बनाने के उपाय डाइट और एक्सरसाइज के बारे में डिटेल्स में बता रहे हैं। जिससे आपको एक ही सप्ताह में बेहतरीन रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएंगे और आप बॉडी बिल्डर बन पाएंगे।


Body kaise Banaye in Hindi - बॉडी कैसे बनाएं 

Body या Health कैसे बनाएं के इस आर्टिकल मे हम सबसे पहले बॉडी बनाने के डाइट के बारे में जानेंगे। हेलो सर बॉडी को मजबूत बनाने के लिए GYM में Exercise करना तो पसंद करते हैं। लेकिन उन्हें डाइट के विषय में ज्यादा जानकारी नहीं होती है इसलिए हम सबसे पहले इसी चीज के बारे में जानेगे। 


सबसे पहले मैं बताना चाहता हूं कि बॉडीबिल्डर क्या होता है Body Builder वो होता है। जिसकी Body Muscular होती हैं। वे अधिक से अधिक वजन उठाने की क्षमता होती है वाह स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी रखने वाले लोग बॉडीबिल्डर होते हैं वह सिर्फ वजन बढ़ाने से ही आप बॉडीबिल्डर नहीं बन जाते हैं इसके लिए आपको मसल बनाने होती है आपके मसल जितने अच्छे होंगे आप उतने ही अच्छे बॉडी बिल्डर बन पाएंगे। 


Body Builder Banane का तरीका

आपको हम कुछ बेहतरीन तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप बहुत आसानी से और बहुत कम समय में अपनी अच्छी बॉडी बना सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताए गए तरीकों को अपनाएं। 


1. अंडा EGG का नियमित सेवन करें 

अगर आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं तो अंडे आपके लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा 85% तक होती है जिससे आपकी Body Growth करती हैं। व इससे  आपकी Body जल्दी ही बढ़ने लगती है जिससे आप Body Builder बन सकते हैं। इसके लिए आपको प्रतिदिन आपको रात में हाफ Bowl EGg कम से कम चार से पांच अंडे प्रतिदिन इस्तेमाल करना होगा। जो कि आपको बॉडी बनाने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। 


2. Fat वाला भोजन करे

Body Builder बनने के लिए भोजन के प्रति सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक है। क्योंकि अगर आप खाने के प्रति लापरवाह हो जाते हैं तो आप कभी भी बॉडीबिल्डर नहीं बन सकते वह हमेशा कोशिश कीजिए कि आप ज्यादातर फैक्ट वाला ही भोजन करें जैसे दूध, घी ,दही पनीर आदि इससे आपका फैक्ट बढ़ता है जिससे आप कम समय में बॉडीबिल्डर लगने लगते हैं। 


3. Chocolate 

कई वैज्ञानिक ब डॉक्टर का कहना है कि चॉकलेट में बहुत अधिक Calories होती है जो Body Growth करने मैं बहुत अधिक मददगार होती है अगर आप कम समय में Body Builder बनना चाहते हैं तो आपके लिए चॉकलेट बहुत ही उपयोगी हो सकती है जिससे आप कम समय में बॉडी बिल्डर बन सकते हैं।


4.GYM जाए

Body Builder बनने के अब तक का सबसे बेहतरीन तरीका GYM हैं। क्योंकि इसमें कम समय में अपनी इच्छा अनुसार Body बना सकते हैं व GYM आपकी Body को shape में रखने में मददगार होता है जिससे आप Fit,Muscular,six pack वाली बॉडी बहुत आसानी से बना सकते हैं वह बॉडी बिल्डर बनने के लिए GYM Join करना विशेष रूप में जरूरी है। 


5. व्यायाम व योगा 

अगर आप किसी कारणवश GYM join नही कर पाते हैं तो आपके लिए व्यायाम बेहतरीन तरीका है। Body Builder बनने का क्योंकि GYM की कमी को पूरा किया जा सकता है। कई तरह से या मददगार है आपकी बॉडी बनाने में वह आपके लिए एक और फायदे यह है कि आप स्वयं द्वारा बॉडी के साथ-साथ स्वास्थ्य भी अच्छा रख सकते है। योगा वा व्यायाम से कई  तरह के शारीरिक कमी को पूरा किया जा सकता है ऐसे में बॉडी बिल्डर बनने के लिए बेहतरीन तरीका है। 


6.Push-Ups करे

Body Builder बनने के लिए Push up सबसे जरूरी है क्योंकि इससे आपका शरीर मजबूत होता है वह Chest व Shoulder Growth करने मैं विशेष रूप से उपयोगी है। आप प्रतिदिन 25- 30 मिनट Push up करके मात्र 60 दिनों में बहुत अच्छी बॉडी बना सकते हैं। शुरुआत में Push up करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है पर 10:00 12 दिन प्रतिदिन ऐसा करने से आप आसानी से push up कर सकते हैं।


7. साइकिल चलाना 

साइकिल शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी है क्योंकि आप अगर बेहतरीन Body के साथ साथ अपनी Height भी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको साइकिल चलाना आज ही शुरू कर देना चाहिए वह प्रतिदिन जितना अधिक हो सके उतनी साइकिल चलाते अरे यह शरीर को मजबूत बनाने में उपयोगी है वह फालतू के fat को भी कम करती है।


8.skipping -रस्सी कूदना 

skipping का अर्थ हैं रस्सी कूदने से फालतू का fat आपके शरीर में जमा नहीं होता है। जो कि body Builder के लिए विशेष रूप से उपयोगी है यह तरीका भी आपके लिए एक फायदेमंद साबित होने वाला है। 


9. केले का सेवन करें 

केला आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत ही उपयोगी होता है वह बॉडी बनाने में भी फलों की तुलना में कैला अधिक उपयोगी होता है प्रतिदिन सुबह दूध के साथ मात्र 2 - 3 केले खाने भी आप बहुत जल्दी बॉडी बिल्डर बन सकते हैं। केले में Vitamin B6 अधिक होने के कारण Blood circulation को बढ़ाता है जिससे आपकी Body Growth होंगी।



10. भरपूर नींद लें 

वैसे आप जानते ही होंगे body बनाने के लिए स्वास्थ्य को अच्छा होना बहुत जरूरी होता है। वह अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है वह यह आपके बॉडी बिल्डर बनने में बहुत अर्चना उत्पन्न कर सकता है इसलिए आप प्रतिदिन कम से कम 8 घंटा नींद का आनंद लें।


11. प्रोटीन व विटामिन भरपुर में

अगर आपको बॉडीबिल्डर बनना है तो आपके लिए प्रोटीन व विटामिन का अधिक होना बहुत जरूरी है इसके लिए आप प्रोटीन व विटामिन से भरपूर यह ले जैसे की मांस,  मछली,  फल,  दूध,  दही, घी आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करके आप प्रोटीन व विटामिन बढ़ा सकते हैं। 


12. फालतू मेडिसन से बचें

आपको बॉडी बनाने के लिए कई तरह का मेडिसिन देखने को मिल जाती है पर उसमें से कई स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित होती है अगर आप बॉडी बनाने के लिए किसी तरह की मेडिसिन लेने की सोच रहे हैं तो उसके बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें कि आप उससे के फायदे और नुकसान किया है और इसके बाद ही उसका किसी विशेषज्ञ सलाह अनुसार सेवन कराएं हुआ हम आपको सुझाव देंगे कि आप नेचुरल तरीके से ही बॉडी बनाए तो अधिक बेहतर रहेगा। 


13. अन्य बॉडीबिल्डर से सुझाव ले

अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोशल मीडिया या इन तरीकों से बॉडीबिल्डर लोगों से दोस्ती करनी चाहिए। और उनसे आप बॉडी बनाने के अलग-अलग टिप्स ले सकते हैं वह आपको जो टिप्स देते हैं उसके बारे में आप रिसर्च करें और जब आप संतुष्ट हो जाए तो इसके बाद ही आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बॉडीबिल्डर से काफी कुछ सीखने को मिल जाता है जो आपकी बॉडी को बनाने में काफी मदद करेगा। 


14. ज्यादा कैलोरी का सेवन करें

आपको बॉडी बनाने के लिए प्राप्त मात्रा में कैलोरी लेना है बहुत ही जरूरी है इससे आप जल्दी ही अपनी मसल्स को बना सकते हैं वाह आप खाने के माध्यम से अपनी कैलोरी को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कैलोरी वाले खाने का सेवन करना चाहिए वाह हम आपको कुछ भोजन बता रहे हैं जिसके सेवन से आपको ज्यादा कैलोरी मिल सकती है।

  • प्रतिदिन सुबह-शाम एक दो गिलास दूध पिएं

  • प्रतिदिन सुबह और शाम एक दो पीस कैला खाएं

  • प्रतिदिन सुबह और शाम 1 से 2 अंडा खाए।

  • मक्खन का सेवन करे

  • नॉनवेज का सेवन करें

  • सोयाबीन का सेवन करें

  • हरी सब्जियां खाएं

  • सलाद का सेवन ज्यादा करें

इससे आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं वह हर बॉडीबिल्डर अपने मसल को बनाने के लिए यह सब सेवन करता है। 


बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन करें

प्रोटीन मसल बनाने में सबसे ज्यादा सहायक होता है या मसल को ग्रो करने और शरीर में उर्जा व स्टेमिना बढ़ाने का कार्य करता है। एक्सरसाइज करने के बाद जब मसल टूटती है तो प्रोटीन ही इन टूटी मसल्स को रिपेयर करने का काम करता है, जिससे मसल्स तेजी से growth होती है। अगर आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपके भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होना बहुत जरूरी होता है। 

प्रोटीन ज्यादातर मांसाहारी और दूध से ही बनी चीजों में होती है। साथ ही दाल और सूखे मेवे भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा बहुत से लोग प्रोटीन की पूर्ति के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन शुरुआत में आपको इन से दूर ही रहना चाहिए खाद्य पदार्थ सही प्रोटीन लेने की कोशिश करें। 


एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए ?

एक सामान्य व्यक्ति को एक किलोग्राम बॉडी वेट पर 1 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। लेकिन बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है। अच्छी बॉडी बनाने के लिए मसल्स बनाने के लिए आपको एक किलोग्राम बॉडी वेट पर 1.5gm प्रोटीन लेना चाहिए। इस हिसाब से अभी आप का वजन 60KG है तो आपको 1 दिन में 90 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। 


Body Banane के लिए carbohydrate को diet में शामिल करे

दोस्तों अगर आप पतला दुबले हैं तो प्रोटीन के साथ-साथ आपको कार्बोहाइड्रेट को भी आवश्यकता होगी। कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए इंधन का काम करते हैं, शरीर को कार्स को करने को एनर्जी कार्बोहाइड्रेट द्वारा प्राप्त होती है। Carbohydrate की एक अच्छी बात है कि यह आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, प्रोटीन की तरह आपको इनके लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता है।


केवल अच्छे carbohydrate को ही भोजन में शामिल करें। बुरे या simple carbohydrate से दूर रहे। सिंपल कार्बोहाइड्रेट जैसे- चीनी, मैदा,  फास्ट फूड केवल मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए आपको इनका सेवन नहीं करना है। 


आप केवल अच्छे आने कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स जैसे अनाज से बनी चीजें, भूरे चावल,  आटे की रोटी, मल्टीग्रेन ब्रेड, कैला ,शकरकंद, दाल व सब्जियां आदि का ही इस्तेमाल करें। आटे की रोटी व किसी भी अनाज से बनी रोटी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और यह आसानी से उपलब्ध भी आपको मिल जाएगा। इसलिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। 


वसा (facts) को अनदेखा न करें?

बॉडी बनाने के लिए वसा युक्त भोजन की जरूरी होता है। वसा यानि फैक्ट्स भी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तरह एक कि हम पोषक तत्व है। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में ज्यादा कैलोरी होती है। 1 ग्राम वसा में लगभग 9 कैलोरी होती है जबकि 1 ग्राम प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में लगभग 4 कैलोरी होती है। 


वसा शरीर में एनर्जी पोस्टर करने का कार्य करती है। बॉडी बनाने के लिए शरीर में एनर्जी का होना बहुत जरूरी होता है। Energy से ही अच्छी exercise कर पाने में समर्थ होंगे। जिससे आपका शरीर बनेगा साथ ही वसा शरीर को मोटा और तगड़ा बनाने में भी मदद करती है। 


वसा के स्रोत की बात करें तो बदाम, अखरोट, पनीर बटर, अंजीर,  सूरजमुखी का बीज, मछली, जैतून का तेल, नारियल का तेल, एवोकाडो आदि में प्रचुर मात्रा में बसा पाई जाती है। साथ ही  ध्यान दें कि आपको ज्यादा मात्रा में बसा का सेवन नहीं करना है। बॉडी बनाने का तरीका (Body banane ke Tarika) हैं की सभी चीजों को संतुलित मात्रा में लें। 


फाइबर को डाइट में जरूर शामिल करें

Protein carbohydrate और वसा को बचाने के लिए भोजन में फाइबर का होना बेहद जरूरी है। फाइबर की कमी से प्रोटीन और वसा युक्त भोजन को पचाने मे परेशानी हो सकती है, इसीलिए अपनी डाइट में फाइबर को अनदेखा ना करें। फाइबर भोजन को पचाने, पाचन को मजबूत बनाने और पेट को समस्याओं में फायदेमंद होती है। 


फाइबर के लिए आप ज्यादा से ज्यादा सलाद, हरी सब्जियां, फल, दाल और अनाज से बनी चीजों का सेवन करें। साथ ही भोजन को अच्छे से बचाने के लिए दिन भर खूब पानी पीएं। 



Body बनाने के लिए माइक्रो न्यूट्रिएंट् भी हैं आवश्यक

Protein carbohydrate माइक्रो न्यूट्रिएंट् होते हैं जिनकी शरीर को ज्यादा आवश्यकता होती है। इसके साथ माइक्रोन्यूट्रिएंट भी शरीर के विकास के लिए आवश्यक होते हैं, micronutrite में vitamin, कैल्शियम और बहुत से मिनरल शामिल होते हैं। माइक्रो न्यूट्रिएंट कि कभी भी अनदेखी ना करें। और इन्हें आप भोजन में शामिल करें। 

बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं - Body Banane ke liye kya khaye 

दोस्तों बहुत से लोगों का सवाल होता है की बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं (Body banane ke liye kya khaye) यह बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए। अक्सर लोगों को समझ नहीं आता एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या क्या खाना चाहिए। 


शरीर बनाने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं

सुबह का नाश्ता में दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। रात को 8:00 से 10 घंटे भूखे रहने के बाद सुबह शरीर को पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है। बॉडी बनाने के लिए सुबह के नाश्ते में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर foods होना चाहिए। जिससे शरीर को दिनभर कार्य करने की ऊर्जा मिल सके।


मसल्स बनाने के लिए सुबह के नाश्ते में ओटस अच्छा ऑप्शन है। ओट्स में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। साथ ही फैक्ट्स के लिए आप इसमें कुछ सूखे मेवे मिक्स कर सकते हैं। या मेरा भी पसंदीदा ब्रेकफास्ट है। मै ओट्स में हनी, बदाम, किसमिस, तिल, अलसी बीज व केला या सेब को मिक्स करना पसंद करता हूं। 


इसके साथ ही सुबह के नाश्ते में आप अपनी सुविधा अनुसार इन चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।

  • अंडा भुर्जी, दो ब्राउन ब्रेड या रोटी के साथ

  • एक कटोरी दलिया, ड्राई फूड के साथ

  • एक गिलास कैले का सेक इसमें भी ड्राई फूड मिक्स कर सकते हैं।

  • प्रोटीन शेक, दो ब्राउन ब्रेड के साथ

नाश्ते और दिन के भोजन के बीच आप कोई सभी एक फल खा सकते हैं या फलों का ताजा जूस ले सकते हैं। आप चाहे तो इस बीच सलाद भी खा सकते हैं। 


Launch में इन चीजों को शामिल करें

Body बनाने के लिए दिन में आप एक कटोरी दाल, हरी सब्जी रोटी चावल जो आपको पसंद हो और सलाद ले सकते हैं। साथ ही प्रोटीन के लिए अंडे का सफेद भाग गया मछली भी शामिल कर सकते हैं। दिन का भोजन रोज एक ही समय पर करें, भोजन करने के समय से कोई भी समझौता ना करें।

 

Exercise से पहले क्या खाएं

एक्सरसाइज से 40 -50 मिनट पहले दोगले आलू एक कटोरी दही के साथ में मिक्स करके खाएं। एक्सरसाइज से पहले शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स की जायदा आवश्यकता होती है, जो आपको उबले आलू से मिलेगा। 


अगर आप उबला आलू नहीं खाना चाहते तो आप दो केले खा सकते हैं। साथ ही exercise से पहले एक कप ब्लैक कॉफी भी जरूर पिए। इससे आप जिम में जल्दी थकएंगे नहीं। एक्सरसाइज से पहले किसी भी प्रकार का भारी भोजन ना करें। 


Body बनाने के लिए Exercise से पहले क्या खाएं 

बॉडी बनाने के लिए (Body banane ke liye kya khaye) एक्सरसाइज के बाद आपको प्रोटीन डाइट लेना चाहिए। एक्सरसाइज करने से जो मसल टूटी है उन्हें रिपेयर करने के लिए शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। 


एक्सरसाइज के बाद शरीर को कम से कम 20 से 25 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आप अंडे, अंकुरित अनाज, पनीर,मछली या चिकन खा सकते हैं। आप चाहे तो प्रोटीन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


रात के भोजन में (Dinner) में क्या खाएं

बॉडी बनाने के लिए रात के भोजन में एक कटोरी दाल हरी सब्जी और रोटी होनी चाहिए। सभी भोजन में सलाद भी आवश्यक शामिल करें। रात को बहुत अधिक भोजन करने से बचें जितनी भूख हो उतना ही खाएं। रात के भोजन के कुछ देर बाद सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पिएं। 


Body बनाने के लिए एक्सरसाइज - Body banane ke liye Exercise 

बॉडी बनाने के लिए डाइट के बारे में जानने के बाद अब एक्सरसाइज के बारे में भी जान लेते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जिम जॉइन करना बहुत जरूरी होता है आप चाहे तो घर में भी जिम का सामान लाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं। 


1. पुश - अप (Push up)

बॉडी बनाने के तरीके (Body banane ke Tarike) मैं push up एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। अगर आपको एक्सरसाइज के विषय में ज्यादा जानकारी नहीं है या आपने इससे पहले कभी एक्सरसाइ नहीं की है तो पुश अप आपके लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हो सकता है। 

Push up छाती और कंधों को चौड़ा करने, भाजुओ को मजबूत बनाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। पुश - अप के आप को 3 सेट लगाने हैं और एक सेट में कम से कम 10 push-up जरूर लगाएं। अगर आप एक सेट में इससे ज्यादा  push up लगा सकते हैं तो बहुत अच्छी बात है।

अगर आप शुरुआती दौर में हैं तो आपके लिए एक सेट में 10 से 12 Push up काफी है। धीरे-धीरे आपकी क्षमता बढ़ती जाएगी और आप जल्दी ही एक सेट में 20 से 25 पुशअप भी आसानी से लगा सकते हैं। 


2. बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज

बॉडी बनाने के एक्सरसाइज (Body banane ki Exercise) बाइसेप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। और ज्यादातर लोगों को बड़े बाइसेप्स ही अच्छे लगते हैं। बाइसेप्स के लिए सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज इस प्रकार है :-

  • बाइसेप्स डंबल कर्ल

  • स्टैंडिंग बर्बल कर्ल 

  • इंकलाइन बायसेप कर्ल 

  • प्रीचर कर्ल

  • हैमर डंबल् कर्ल

  • रिवर्स कर्ल


3. चेस्ट बनाने की एक्सरसाइज

चौड़ी और मजबूत छाती हर किसी का सपना होती हैं। अगर बायसेप्स बड़े और छाती चौड़ी हो तो आप कुछ भी पहले आपके ऊपर सब अच्छा लगेगा और आपकी पर्सनैलिटी भी अलग ही दिखेगी। चेस्ट के लिए कुछ बेस्ट एक्सरसाइज (Body banane ki Exercise)

इस प्रकार है, जिनकी मदद से आप अपने चेस्ट को चौड़ा कर सकते हैं। 

  • Push up

  • बाबर्ल बेंच प्रेस

  • डिक्लाइन बार्बल प्रेस

  • डंबल प्रेस

  • चेस्ट डिप्स

  • डंबल पुलओवर 


4. शोल्डर की एक्सरसाइज

सोल्डर भी बॉडी का एक अहम हिस्सा है और इसकी एक्सरसाइज करना भी आवश्यक है। अगर सोल्डर छोड़े और मजबूत हो तो आपकी पर्सनैलिटी दूसरों से अलग दिखाई देती है। शोल्डर के लिए बेस्ट एक्सरसाइज (Body banane ki Exercise) इस प्रकार है। 

  • मिलिट्री प्रेस

  • बरबेल प्रेस 

  • सीटेड ओवरहेड डंबल् प्रेस

  • लेटरल रेजज

  • अर्नाल्ड प्रेस

  • फ्रंट डंबल् रेंज


5. लेग एक्सरसाइज

बॉडी बनाने के तरीके (Body banane ke Tarike) मैं कुछ लोग एक बहुत बड़ी गलती यह करते हैं कि वह लेग (पैरो) की एक्सरसाइज नहीं करते हैं। लेग की मसल्स हमारी बॉडी में सबसे बड़ी मसल्स होती है। इसलिए इसका आभास करना भी बहुत जरूरी होता है। आपकी ओवर ऑल बॉडी तभी ग्रो कर पाएगी जब आपकी लेग मसल्स मजबूत होगी। लेख के लिए कुछ एक्सरसाइज इस प्रकार है। 

  • Escorts

  • Lanjas 

  • वाकिंग लंजेस

  • लेग प्रेस

  • बॉक्स जाम्स

  • काफ रेजेज


Body Banane ka Tarika - बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं 


1. पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं

बॉडी बनाने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत होना बहुत आवश्यक है, अगर पाचन शक्ति मजबूत नहीं होगी तो खाया पिया शरीर में नहीं लगेगा और एक अच्छी सेहत और बॉडी नहीं बन पाएगी। जबकि अगर पाचन तंत्र मजबूत होगा तो जो कुछ भी आप खाएंगे वह आपके शरीर में लगेगा और आपकी सेहत और बॉडी बनने लगेगा। पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के कुछ उपाय इस प्रकार से है। 


  • भोजन हमेशा चबा चबा कर खाएं इससे भोजन का पाचन आसानी से होती है। 

  • भोजन के बीच में ज्यादा पानी ना पिएं, भोजन के तुरंत बाद भी पानी ना पिए। 

  • नियमित एक्सरसाइज करें, योगा करें और अपने आप को फिट रखें। 

  • शराब, बीड़ी, सिगरेट और गुटका वे तंबाकू का सेवन बिल्कुल भी ना करें। 

  • भोजन हमेशा सही समय पर करें और बहुत ज्यादा भारी भोजन करने से बचें। 

  • तनाव से दूर रहे हैं ,और रात को अच्छी नींद लें। 


2. फास्ट फूड के सेवन से बचें

बॉडी बनाने के उपाय (Body banane ki upay) मैं आपको फास्ट फूड जैसे- पिज़्ज़ा, बर्गर, सैंडविच, केक, मेमो ,चौमिन आदि और ऑइली फूड जैसे - पकोड़े ,परांठे, छोले भटूरे ,समोसे आदि से दूर रहना होगा। 


इन सभी चीजों में कोई भी पोषक तत्व नहीं पाया जाता है। यह केवल पेट को मोटा करने का काम करते हैं, साथ ही इनका सेवन करने से पाचन शक्ति भी कमजोर लगने लगती है बॉडी बनाने के लिए आपको केवल पोस्ट चीज नहीं खानी चाहिए। 


3.शराब और धूम्रपान से दूर रहें

अगर आप एक अच्छी बॉडी बनाने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले शराब और धूम्रपान को छोड़ना होगा। यह दोनों चीजें हैं शरीर के लिए बहुत हानिकारक है और यह पाचन तंत्र को भी क्षति पहुंचाने का कार्य करते हैं। साथ ही यह सब आपको आपके लक्ष्य से भटका भी सकते हैं।


4.बॉडी बनाने के लिए दिन भर खूब पानी पियो

बॉडी बनाने के लिए आपको दिन भर में खूब पानी पीने का भी सलाह देंगे। पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और मसल्स को रिपेयर और ग्रो करने के लिए पानी बहुत आवश्यक होती है। 


साथ ही भोजन को सही ढंग से बचाना है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए भी खूब पानी पीना लाभकारी होता है। एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको 1 दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। 


5. चिंता और तनाव से दूर रहें 

बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि बॉडी बनाने के लिए हम सब कुछ करते हैं, एक अच्छी प्रोटीन डाइट लेते हैं, अच्छी एक्सरसाइज करते हैं, खूब पानी पीते हैं और कोई भी नशा नहीं करते हैं। बावजूद इसकी हमारी बॉडी नहीं बन पा रही है। ऐसी स्थिति में बॉडी ना बन पाने का कारण ज्यादा तनाव और चिंता होती है। तनाव और चिंता अंदर ही अंदर शरीर को खोखला बना देती है। 


बॉडी कैसे बनाएं (body kaise banaye) का सबसे अहम रोल है तनाव और चिंता से मुक्ति। जब तक आप या नहीं करते तब तक आप कुछ भी खा लेना और कोई भी एक्सरसाइज करने आपकी बॉडी नहीं बन सकती। तनाव से दूर रहने का एक सबसे अच्छा तरीका है योग का ध्यान, आप योग के माध्यम से तनाव को आसानी से दूर कर सकते हैं। 


6. डिमोटिवेट ना हो 

बॉडी बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, 10 या 15 दिन में बॉडी नहीं बनती। इसीलिए निरंतर प्रयास करते रहें और कभी भी डिमोटिवेट ना हो। कुछ लोग बॉडी बनाने के उपाय कुछ दिन फॉलो करने के बाद यह कहकर बीच में ही छोड़ देते हैं कि इससे कोई फायदा नहीं होता। जबकि ऐसा नहीं है आपको थोड़ा सब्र जरूर रखना पड़ेगा इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत और इंतजार करना होगा। 


Body बनाने के लिए घरेलू उपाय - body Banane ke Tarike 

1. बॉडी बनाने के लिए घर पर बनाएं प्रोटीन शेक

घर में नेचुरल चीजों से तैयार किया गया प्रोटीन शेक बॉडी बनाने के घरेलू उपाय में से सबसे बेहतरीन है। आप कुछ चीजों की सहायता से घर में ही प्रोटीन शेक तैयार कर सकते हैं। 


प्रोटीन शेक बनाने की सामग्री: -

  • दो केले

  • एक गिलास दूध

  • 10 बदाम

  • एक चम्मच पनीर बटर

  • दो चम्मच ओट्स

  • ¼ चम्मच अलसी बीज के पाउडर

  • आधा चम्मच सूरजमुखी के बीज

  • थोड़े किसमिस या मुनक्का

  • एक चम्मच शहद


प्रोटीन शेक बनाने की विधि

  • शहद को छोड़कर सभी चीजों को दूध में साथ मिक्स करके मिक्सर जूसर में अच्छी तरह ग्राउंड करके शेक बना लें। 

  • उसके बाद इसमें शहद मिक्स करें। 

  • आपका होममेड प्रोटीन शेक बनकर तैयार है, आप इसे एक्सरसाइज के बाद या सुबह नाश्ते के साथ ले सकते हैं।

  • बॉडी बनाने के साथ-साथ या प्रोटीन शेक शरीर में एनर्जी और स्टेमिना बढ़ाने में भी फायदेमंद है। 


2. बॉडी बनाने के घरेलू उपाय है मुनक्का

बॉडी बनाने के लिए मुनक्का भी काफी लाभकारी होता है। रात को 20 से 25 ग्राम मुनक्का को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह सबसे पहले इसका पानी पिया और मुनक्का को एक गिलास दूध के साथ अच्छी तरह से उबाल लें। बनने के बाद जब दो थोड़ा ठंडा हो जाए तब एक जगह बैठ कर आराम से यह दूध पिए और मुनक्का चबा चबा कर खाएं। Body banane के साथ-साथ मुनक्का शरीर से एनीमिया की कमी को भी पूरा करते हैं और शरीर को इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 


3. स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करें

स्प्राउट्स आनी अंकुरित अनाज भी बॉडी बनाने में काफी लाभकारी होते हैं। Sproutus बनाने के लिए रात को कुछ डालो को पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन जब यह फूल जाए तब इन्हें एक साफ कपड़े में बंद करके रख दें, कुछ समय बाद इनमें अंकुर निकलने लग जाएंगे और उसके बाद आप इसका सेवन करें। 


स्प्राउट्स ,प्रोटीन, फैक्ट और फाइबर का अच्छा स्रोत है। जो body बनाने में आपकी अच्छी मदद करते हैं। बॉडी कैसे बनाएं के लिए अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें। 


4. उबले आलू और दही

बॉडी बनाने के घरेलू उपाय में दही और उबले आलू का भी सेवन लाभकारी होता है और यह शरीर को एनर्जी देने का कार्य भी करता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको एक्सरसाइज से 40 से 50 मिनट पहले 2 उबले आलू 1 कटोरी दही के साथ मिक्स करके खाएं। यह आपके लिए एक अच्छी प्री वर्कआउट मिल का काम करेगी और आपके शरीर को एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी प्रदान करेगा। 


5. बॉडी बनाने के लिए डेरी प्रोडक्टस

डेयरी प्रोडक्ट्स दूध से बनी चीजें जैसे - पनीर, दही, छाछ, घी, लस्सी आदि भी बॉडी बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। खासकर जो लोग शाकाहारी है उन्हें दूध और दही से बनी चीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए। बॉडी बनाने के साथ-साथ शरीर में एनर्जी और स्टेमिना बढ़ाने और कैल्शियम की कमी को दूर करने मैं भी डेरी प्रोडक्ट बहुत फायदेमंद होते हैं। 


6. बॉडी बनाने का उपाय है अंधगद्दा

अंधगद्दा एक आयुर्वैदिक हर्ब है, जिसके हजारों फायदे हैं। Immunity बढ़ाने, शरीर की कमजोरी दूर करने, वजन बढ़ाने,  पाचन तंत्र मजबूत बनाने , और शरीर में एनर्जी और स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है। बहुत से बॉडी बिल्डर या जिम जाने वाले लोग अंधगधा का सेवन करते हैं.


 बॉडी बनाने बनाने की दवा से कम नहीं है मगर इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर की सलाह भी लेना आवश्यक होता है। 


बॉडी बनाने के लिए क्या नही करना चाहिए

  • चीनी और चीनी से बने खाद पदार्थ जैसे केक, केकड़ी, कोल्ड्रिंक ,जिलेबी आदि का सेवन ना करें।

  • बाजार के पैकेट बंद खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स, बिस्कुट, ब्रेड, कुरकुरे आदि का सेवन नहीं करना है। 

  • बहुत ज्यादा तेलिया चीजें जैसे पकोड़े, छोले भटूरे, समोसे ,पराठे आदि का सेवन नहीं करना है।

  • मैदा और मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना है। 

  • खाना खाने के बाद एक ही जगह पर बैठे नहीं रहना है।

  • एक बार में ही बहुत ज्यादा भोजन ना करें, जिससे कि आपका पेट भारी हो जाए। 

  • सुबह का नाश्ता जरूर करें, इसे स्कीप ना करें।


बॉडी बनाने के लिए दवा या सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना चाहिए?

बाजार में कई ऐसे सप्लीमेंट आते हैं जो बॉडी बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। खासकर प्रोटीन, प्री वर्कआउट,BCAA, creatin ve multivitamin जैसे सप्लीमेंट बॉडी बनाने में काफी मददगार होते हैं। लेकिन इन सब का इस्तेमाल आपको एक समय के बाद ही करना चाहिए, शुरुआत के 6 से 12 महीने आप केवल नॉर्मल डाइट के साथ ही एक्सरसाइज करें तो बेहतर होगा। साथ ही सप्लीमेंट्स का सेवन आपको फिटनेस को चाहिए डाइटिशियन की सलाह से ही लेनी चाहिए। 


15 दिन में बॉडी कैसे बनाएं - 15 Din me Body Kaise banaye 

15 दिन में बॉडी बिल्कुल भी नहीं बन सकती, बॉडी बनाना इतना भी आसान काम नहीं है। बॉडी बनाने के लिए आपको 6 से 7 महीना कड़ी मेहनत करनी होगी और अच्छी डाइट लेनी होगी। आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे और जितनी अच्छी डाइट लेंगे आपको उतने ही जल्दी आपका अच्छा रिजल्ट मिलेगा। 


अच्छी Body बनाने में कितना टाइम लगेगा?

नेचुरल तरीके से बॉडी बनाने में कुछ समय जरूर लग जाता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसी डाइट लेते हैं और कितनी मेहनत से एक्सरसाइज करते हैं। आप जितनी अच्छी डाइट लेंगे और अच्छी एक्सरसाइज करेंगे उतनी ही जल्दी आपको रिजल्ट मिलेगा। 


Body बनाने से रिलेटिव कुछ प्रश्न उत्तर

Q. बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans. बॉडी बनाने के लिए आप को भोजन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और वसा होना चाहिए। यह तीनों को सकता तो बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं। 


Q. बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans. बॉडी बनाने के लिए आप को पौष्टिक आहार लेना चाहिए, एक्सरसाइज करनी चाहिए, तनाव से दूर रहना चाहिए और ऊपर बताए गए बॉडी कैसे बनाएं टिप्स को फॉलो करना चाहिए और आसानी से बॉडी बना सकते हैं।


Q. क्या घर पर भी एक्सरसाइज करके बॉडी बना सकते हैं?

Ans. जी हां, आप घर पर भी एक्सरसाइज करके एक अच्छी बॉडी बना सकते हैं। 


Q. बॉडी बनाने के लिए कौन सी दवाई का सेवन करना चाहिए?

Ans. बॉडी बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई दवा नहीं देनी चाहिए। हां डॉक्टर की राय पर आंध्रगंदा, शतावरी चूर्ण वे चवनप्राश जैसी को कुछ ayurvedic हर्ब्स ले सकते हैं। बॉडी बनाने के लिए घर का ही खाना खाए और नेचुरल तरीके से बॉडी बनाएं। 


Conclusion:-

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Body Kaise banaye? Body Builder Banane ka Tarika? एक अच्छी Body मेहनत की निशानी होती है, बिना मेहनत के एक अच्छे बॉडी नहीं बन सकती। बॉडी बनाने के लिए इतनी मेहनत करो कि आपकी बॉडी ही आपकी पहचान बन जाए और दूसरे लोग आप से प्रेरित हो। उम्मीद करते हैं कि आज की हमारा ये लेख आपको बॉडी कैसे बनाएं पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।  और इस आर्टिकल से रिलेटिव कोई भी सवाल आपके मन में है। तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉक पर विजिट करते रहें धन्यवाद। 

No comments:
Write comment