Monday, November 27, 2023

Virginity Meaning In Hindi | वर्जिनिटी का मतलब क्या है?

By:   Last Updated: in: ,


हेलो दोस्तों आपने कभी ना कभी Virgin या Virginity शब्द जरूर सुना होगा क्योंकि यह बहुत ही Famous और बहुत ज्यादा उपयोग किया जाने वाला शब्द है। लेकिन आपको पता है Virginity Meaning In Hindi क्या होता हैं? इस शब्द का उपयोग आजकल के नौजवान युवा पीढ़ी बहुत ज्यादा करते हैं तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए इसका हिंदी में अर्थ और मतलब जानेंगे। 

Virginity Meaning In Hindi

दोस्तों जब भी कोई लड़का अनजान लड़की से मिलती है तो उसका दिमाग में एक ही चीज हमेशा से चलता है कि क्या हमने जिस लड़की से प्यार किया है वह वजन है कि नहीं है। क्योंकि लड़के हमेशा से दिमाग में यही चलता रहता है कि हम जिस लड़की से प्यार कर रहे हैं वह लड़की कैसी है। तो इसके बारे में आज के इस आर्टिकल में जानेंगे तो आप हमारे साथ अंत तक बन रहे हैं। 


Virginity Meaning In Hindi

Noun

  • कुवारापन

  • कोमौर्य

  • कुंवारीपन

  • कुंवारापन

  • कन्यापन

  • कुमारित्व

  • सतीत्व


Virginity का हिन्दी में अर्थ कोमौर्य होता हैं। Virginity किसी इंसान की वह अवस्था होती है जिसमें वह इंसान कभी भी यौन संभोग नहीं किया होता है। अर्थात यह एक ऐसी अवस्था है जिसमें हर एक इंसान कभी ना कभी गुजर चुका होता है और बहुत से अभी गुजर रहे हैं। हर वह इंसान जिसने ऑन संबंध नहीं बनाया या जिसने कभी सेक्स नहीं किया होता है वह इंसान इस अवस्था के अंतर्गत आता है। 


अगर आप सोच रहे हैं कि केवल महिलाओं में वर्जिनिटी होती है तो यह गलत है। Virginity महिला और पुरूष दोनो में होते हैं। यानि पुरुष का भी Virginity होता है जो पहली बार यौन संबंध बनाने तक रहता है मतलब पहली बार सेक्स करने तक रहता है उसके बाद वर्जिनिटी खत्म हो जाता है। लेकिन महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की वर्जिनिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। बोलने का अर्थ यह है कि Female Virginity को Male Virginity से ज्यादा ध्यान दिया जाता है। 


अगर उदाहरण में समझे हम देखते हैं जब भी किसी लड़की का बलात्कार होता है या फिर लड़की अपनी मर्जी से लड़के के साथ शादी से पहले यौन संबंध बनाती है और बात समाज में फैल जाती है तो समाज के लोग उसे लड़की को गलत नजरिए से देखते हैं ना जाने उसे लड़की को क्या-क्या कह कर बुलाती है  जिससे उसे लड़की के परिवार वाले शर्मिंदगी महसूस करते हैं। 


पर यही चीज अगर कोई लड़का करता है वह बिना शादी किए यौन संबंध बनाता है तो हमारे समाज के लोग इतना ध्यान नहीं देते। 


इन सब का एक ही अर्थ निकलता है कि Virginity महिला और पुरुष दोनों का होता है और जब यह पहली बार यौन संबंध बनाते हैं या सेक्स करते हैं तो Virginity Lose कर देते हैं यानि उनकी Virginity खत्म हो जाती है। 


Male & Female Virginity Meaning 

Female की ही भांति Male भी Virgin होते हैं। यानि इनका भी Virginity होता है जो की पहली बार ऑन संबंध बनाने तक कायम रहता है हालांकि पता नहीं ऐसा क्यों है पर सभी यह जानते हैं कि महिलाएं की अपेक्षा पुरूष की वर्जिनिटी पर कोई भी उतना ध्यान नहीं देता और ना ही उसे उतना ले देकर चलते हैं। 


Example of Virginity In Hindi & English

उसने अपने Virginity 18 साल की उम्र में खो दी। 

He Lost his Virginity at the age 18


रिया ने अभी तक अपना कौमार्य नहीं खाया।

Riya has not lost her Virginity yet


मैं शादी से पहले अपना कौमार्य खो दिया।

I lost my Virginity before marriage



English Sentences 

Hindi sentence 

Deepika has lost her virginity so she is not a virgin now

दीपिका ने अपनी वर्जिनिटी खो दी है इसलिए अब वह वर्जिन नहीं हैं

Deepika explain it that way to Sohan and he thoughts in might be might to save har virginity.

दीपिका ने इस तरह से सोहन को समझाया और उसने सोचा कि इससे उसकी वर्जिनिटी बचाई जा सकती है।

They have lost virginity.

उन्होंने कौमार्य खो दिया है.

in that country, there was a special ordeal through which a bride past to prove her virginity before the marriage, and proof of her immorality brought disgrace upon family members and her relatives.

उस देश में, एक विशेष परीक्षा होती थी जिसके माध्यम से दुल्हन को शादी से पहले अपनी कौमार्य साबित करने के लिए गुजरना पड़ता था, और उसकी अनैतिकता का सबूत परिवार के सदस्यों और उसके रिश्तेदारों के लिए अपमान का कारण बनता था।

Losing virginity at early age is not a good idea for every male and female and it also becomes a reason for weakness.

कम उम्र में कौमार्य खोना हर पुरुष और महिला के लिए अच्छा विचार नहीं है और यह कमजोरी का कारण भी बनता है।

She lost her virginity at the age of 21.

उन्होंने 21 साल की उम्र में अपनी वर्जिनिटी खो दी थी।

I have lost my virginity at an early age and I am feeling very bad about this. 

मैंने कम उम्र में ही अपनी वर्जिनिटी खो दी है और मुझे इस बात का बहुत बुरा लग रहा है।'

To have met a scary death in defence of their virginity from the terrorist of Pakistan. 

पाकिस्तान के आतंकवादी से अपने कौमार्य की रक्षा के लिए एक डरावनी मौत का सामना करना पड़ा।

Virginity is a very common state of every person.

वर्जिनिटी हर व्यक्ति की एक बहुत ही सामान्य अवस्था है। 

She did not lose her virginity so don't doubt her.

उसने अपना कौमार्य नहीं खाया इसलिए उस पर संदेह न करें।

He did not lose his virginity.

उसने अपना कौमार्य नहीं खोया। 

He believed that Mahima removed her virginity every year by bathing in a certain spring. Is it really possible? I don't think so. 

उनका मानना था की महिमा ने हर साल एक निश्चित बसंत ऋतु में स्नान करके अपना कौमार्य वापस पा लिया। क्या यह वास्तव में संभव है मुझे ऐसा नहीं लगता। 





Conclusion

मैं आशा करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आया होगा साथ ही आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। साथ ही से अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उसे भी जानकारी मिल सके। 

No comments:
Write comment