Tuesday, March 19, 2024

10k followers on instagram | इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

By:   Last Updated: in: ,

10k followers on instagram:- इंस्टाग्राम पर फ्री में 10 के फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि फ्री में इंस्टाग्राम पर 10k Followers कैसे बढ़ाए जानना चाहते है तो हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं। जिन्हें इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने फॉलोवर्स को बढ़ा सकते हैं। 

10k followers on instagram

आज इंस्टाग्राम पर 10k Followers भी पाना मुश्किल काम हो गया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि इंस्टाग्राम पर Reels अपलोड करके फॉलोअर्स को बढ़ाया जा सकता, है तो ऐसा नहीं है। 


इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके और टिप्स को फॉलो करना होगा आज हम आपको जिला के बारे में बता रहे हैं। उसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। 


इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप इंस्टाग्राम पर फ्री में 10k फॉलोअर्स पा सकते हैं। इसीलिए दोस्तों आप हमारे साथ इस आर्टिकल पर अंत तक बन रहे ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके। 


10k followers on instagram

हम सभी जानते हैं कि आज Instagram से भी पैसे कमाए जा सकता है लेकिन इसके लिए आपके इंस्टाग्राम पर 10k फ्लावर्स होना जरूरी है। इंस्टाग्राम पर 10 के फॉलोअर्स पूरा करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। 


  1. Trading Music का इस्तेमाल करें

कई बार Instagram पर देखा गया है कि trading music में Reel video पोस्ट करने से अच्छा response मिलता है और फॉलोअर्स भी अच्छे खासे बढ़ते हैं। बस आप भी जब Reels बनाएं, तो कोशिश करें कि अच्छा और ट्रेंडिंग म्यूजिक सेलेक्ट करें।


Instagram पर trading music का पता करने के लिए Reels में जाये। आपको जिस भी रील्स विडियो के म्यूजिक में Arrow ऊपर की तरफ दिखे तो वह एक ट्रेंडिंग म्यूजिक है जिन पर काफी ज्यादा Engagement देखा गया हैं।


  1. Instagram Insights को देखें और उस हिसाब से पोस्ट डाले

इसके लिए सबसे पहले आपको आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को नॉरमल अकाउंट से भी Professional Instagram Account में स्विच करना है इसके बाद आपको insights मैं जाकर के डाटा को एनालाइज करना क्योंकि यहां पर आपको आपके द्वारा इंस्टाग्राम अकाउंट पर डाली गई पोस्ट और फॉलोअर्स की पूरी जानकारी दी गई होगी।


यानी कि यहां पर आपको यह पता चलेगा कि किस समय पर इंस्टाग्राम अकाउंट से ज्यादा लोग जुड़े हुए रहते हैं। उसी हिसाब से आपको प्रत्येक दिन उसी समय पर पोस्ट को इंस्टाग्राम पर डालना है इससे आपके ज्यादा लाइक आएंगे।


  1. पोस्ट की consistent बनाए रखे

सभी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं और शुरुआत में पोस्ट भी डालते हैं लेकिन वह लगा था पोस्ट नहीं डालते हैं। जिसके कारण उनकी इंस्टाग्राम आईडी ज्यादा नहीं चल पाती है और फॉलोअर्स भी नहीं बढ़ते हैं ।


जिसका मुख्य कारण consistency है, क्योंकि चाहे दिन में एक ही पोस्ट डालो लेकिन वह प्रतिदिन के हिसाब से हर रोज पोस्ट आपको डालना है तभी आपका इंस्टाग्राम अकाउंट तेजी से ग्रो होगा।


  1. जितना हो सके Instagram Reels अपलोड करें

जैसा कि आज के समय में हम देख रहे हैं कि शार्ट वीडियो कंटेंट का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है और लोग शार्ट वीडियो को बहुत ही अधिक पसंद कर रहे हैं तो ऐसे में आपको इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालने के साथ-साथ Reels भी अपलोड करनी चाहिए।


क्योंकि Reels पोस्ट की तुलना में बहुत ही अधिक तेजी से वायरल होती हैं जिसके कारण आपके फॉलोअर्स बढ़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।


  1. Instagram Analytics का इस्तेमाल करे

Instagram analytics में आप आसानी से यह देख सकते हैं कि आपके Instagram Account की performance अच्छी है कि नहीं। आपको Instagram analytics  आपके followers, engagement और post performance के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन देता है।


आप अपने analytics इसको regularly check करके अपने content और engagement को improve कर सकते हैं ।इससे आपके फॉलोवर्स को quality content मिलेगी और आपकी engagement जल्दी से बढ़ेगी।


  1. Paid Promotion का इस्तेमाल करे

अगर आप अपने Instagram Real Followers जल्दी से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको paid promotion का इस्तेमाल करना होगा। आप अपने Instagram posts और stories को प्रमोट कर सकते हैं। 


अपने target audience तक इसे पहुंचा सकते हैं, फिर Paid promotion करने से आपके जल्दी फॉलोअर्स बढ़ेंगे। 


  1. समय- समय पर giveaway जरूर करें

फ्री में जल्दी से जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर giveaway कॉन्टेस्ट जरूर करवाना चाहिए और लोगों कहना चाहिए कि जो आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करेगा या फिर लाइक करेगा।


  1. रोज अच्छी क्वालिटी की 5 reels डालें

आपने कभी Instagram पर ऐसे Profile देखे है जिस पर कोई भी पोस्ट नहीं है लेकिन उनके हजारों लाखों फ्लावर्स है तो अगर आप जानना चाहते हैं कि किस तरह से बिना कंटेंट बनाए, बिना कुछ किए इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे Increase करें तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। 


बिना कंटेंट के इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने का कोई भी ट्रिक नहीं है। अगर आपको फेमस ही होना है तो रोजाना कम से कम पांच अच्छी क्वालिटी की reels अपलोड करनी होगी। 


इंस्टाग्राम यूट्यूब के जैसा नहीं है यार रेल को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करता है ताकि लोग इससे ज्यादा जुड़े रहते हैं। 


  1. रोज ज्यादा से ज्यादा Stories डालें

Instagram Stories बहुत ही शानदार तरीका है लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने का इंस्टाग्राम पर Reels तो आप भी डाल लेंगे, लेकिन रोजाना ज्यादा से ज्यादा स्टोरी भी डालना बहुत ही जरूरी होता है। 


बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि वह अपने स्टोरी नहीं लगते जिसके कारण उसके फॉलोअर्स एक्टिव नहीं रह पाते और उन्हें अनफॉलो कर देते हैं। इसीलिए रोजाना स्टोरी भी कुछ ना कुछ डालते रहना चाहिए। 


  1. स्टोरी को अलग-अलग हाईलाइट फोल्डर में रखें

जो लोग आपको फॉलो करते हैं वह आपके हाईलाइट भी देखना पसंद करते हैं ऐसे में आप जब भी कोई स्टोरी पोस्ट करें तो उन्हें अलग-अलग हाईलाइट फोल्डर बना कर रखें ताकि लोगों को हर स्टोरी का हाईलाइट देखने को मिल सके और आपसे जुड़े रहे। 


निष्कर्ष!

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि आपने इंस्टाग्राम पर अकाउंट पर इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए, इस आर्टिकल से जुड़े अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। 

No comments:
Write comment