Thursday, November 2, 2023

Delate Photo Wapas Kaise Laye | 2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं?


Android mobile phone mein deleted photo image recover kaise karte hain? Mobile phone mein delete photo image को recover कैसे करें।


क्या आपके मोबाइल या कंप्यूटर से important data delate हो गया है और आप उसे वापस लाना चाहते हैं पर आपको यह पता नहीं कि उसे वापस कैसे लाया जाए तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं आप बिल्कुल सही जगह पर हैं इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे फोन से डिलीट हुए फाइल या फोटो को रिकवर कैसे करते हैं। How to recover deleted files in Hindi ya photo पोस्ट में बताए गए तरीके को फॉलो करके आप अपने डिलीट हुए data जैसे- images, contacts, massages, mail, Video, audios और document files इत्यादि को आसानी से retrieve कर सकते हैं। अगर आपके  मोबाइल फोन से गलती से कोई भी फोटो या वीडियो डिलीट हो गया है या phone restore हो गया है।सभी photo (image)video format हो जाते है।


2 साल पुरानी photo वापस कैसे लाएं

आपके phone या computer में store files किसी कारण से भी remove हो सकती है।कई बार हमारी अपनी गलती के कारण phone में से कोई file delate हो जाती है।या कुछ technical fault के चलते हमारे phone का data crash हो जाता है।तो कई कारण हो सकते हैं।जिसकी वजह से हमारे phone की main files delate हो जाती है।और उसे वापस पाने के लिए हमको technician के पास जाना पड़ता है।यानी पैसा खर्च करने के बाद भी हमारी वो lost files हमे मिल पाती है।


इस आर्टिकल में हम आपको जो तरीके बताएंगे उसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है बल्कि आप खुद से ही mobile से delate हुई files को restore कर पाएंगे। एक सवाल जो आपके मन में होगा वह यह कि क्या हमें अपने android phone को root करने की आवश्यकता है बिल्कुल यदि आप सभी प्रकार के files recover करना चाहते हैं। तो आपको rooted phone की आवश्यकता होगी इसका एक फायदा यह भी है कि अगर आपके मोबाइल को factory reset किया है। तो फोन को root करके full backup प्राप्त किया जा सकता है।

अगर आप सिर्फ अपने photos recover करना चाहते हैं। तो आपको phone root करने की आवश्यकता नहीं है।आप diskdigger photo recovery ओर digdeep image recovery जैसे Android application को install करके images को आसानी से restore कर सकते है। आइए हम बताएंगे की आप कैसे करे।


Android Mobile phone में deleted photos (image) recover kaise kare?

Android Mobile phone में deleted photos को वापस कैसे लाए हम आपको कुछ आसान step बताएंगे जिसे आप follow करे-


Download Diskdigger app

Step 1. आपने Android Mobile में diskdigger photo recovery App को install कर लीजिए ।


Step 2.App खोलने के बाद आपको 'start basic photo scan' के click करना है।

Step 3. कुछ देर scanning के बाद आपकी सभी delated photos recover हो चुकी होगी। आपको जिसे भी recover करना है। उस पर tick करे। और" recover " के बटन पर tab कर दे।

Step 4. अब आपके मोबाइल में scanning होना शुरू हो जाएगा (कुछ time लग सकता है आप चाहे तो बीच में cancel कर सकते हो) अब आपको photo (images) की list खुल जायेगी जिन्हे आप recover करना चाहते हैं उन्हें select करें।select करने के बाद "recover"बटन पर click करे।


Step 5. अब आपके सामने कुछ option दिखाई देंगे जहां पर आप save करना चाहते हैं वह select करें।


Step 6. अब photo को save करने के लिए location चुने यानी आप उसे कहां सेव करना चाहते हैं दूसरे विकल्प पर क्लिक करें जो file manager का है। आपकी photo सफलतापूर्वक recover हो जाएगी।


अगर diskdigger से आप उस main photo को retrieve नहीं कर पाते हैं क्योंकि कई बार ऐसा होता है तो आप इन दूसरे photo recovery App को यूपी योग करके देख सकते हैं इसके अलावा अगर आपका phone rooted है तो आपको diskdigger app में ही full scan गायक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप photos के अलावा दूसरे files को भी recover कर पाएंगे।


Top 5 photo recovery App for Android phone 

  • Digdeep image recovery

  • Restore image(super Easy)

  • Dumpster

  • Undeleter

  • Easeus mobisaver 



Download Easeus mobisaver

अगर आप mobile phone में image (photo) के अलावा अन्य data जैसे video,pdf file,song, documents का recover करना चाहते हैं तो आपको pro version किया जा सकता है।



Deleted photos recovery software से कैसे करें?

यह स्टेप आपको उस स्थिति में लेना है जब आप अपनी सभी प्रकार की files को recover करना चाहते हैं इसके लिए आपको अपने phone को root करने की आवश्यकता होगी। फोन की रूट कैसे करें जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें।


Step 1. playstore से 'undeleter' नामक इस app को install कर लीजिए।


Step 2.App open करने पर सबसे पहली आपकी स्क्रीन पर restore type का विकल्प आएगा। इसमें आपको reatore files पर click करना है।



Step 3.App आपके phone storage को scan कर पाए इसके लिए root permission enable होना चाहिए। अगर नही है तो उसे enable करे फिर internal storage पर click करे।


Step 4. अब आपके scan type चुनना है जिसमें आपको दो विकल्प मिलते हैं।(1)Deep scan,(2)generic scan अगर आप किसी particular file types जैसे image,video,audio and documents को recover करना चाहते हैं तो deep scan पर click करे।


Step 5. अब आप भी file type को आपने recover करना है। उसे select करे scan पर click कर दे।


Step 6. scan प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और धीरे-धीरे आपको सभी file आपको दिखाई देने लगेगी।


Step 7. जिस भी file को आपने recover करना चाहते हैं उसे select करे। अब सबसे उपर दाई तरफ आपको save file का विकल्प दिखाई देगा उस पर click करे। अंत में जहां भी आपको file save करना है वह सेलेक्ट कर फिर recover पर click कर दीजिए।


Step 8. यदि आप photo,video, documents,other file वापस लाना चाहते हैं आपको Easeus software से करना चाहिए। यह computer के लिए software है।


Step 9. इसमें 100%data वापस ले सकते हैं और यह software free or paid दोनो version है।Easeus software crack कैसे करें। के बारे मे भी बताया है।

Step 10. Computer से data recovery करने के यहां click करे।


अगर आपको एक से अधिक file restore करनी है तो आप एक बार से अधिक फाइल सेलेक्ट कर सकते हैं एक बात तो आपको पता होनी चाहिए वह यह है कि हर बार जब भी आप file को recover पहले तुम करेंगे आपको कुछ सेकेंड का विज्ञापन दिखाई देगा। अगर आप पूरा विज्ञापन नहीं देखेंगे तो आप सफलतापूर्वक फाइल प्राप्त नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर आप यह विज्ञापन बगैर नहीं देखना चाहते हैं तो आप इसके pro version ko purchase कर सकते है।


अंतिम शब्द

जब आप file recovery Apps का उपयोग करके आप अपने फोन को सभी deleted files को restore कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ photos recover करना चाहते हैं तो आप diskdigger photo recovery, dumpster और और Easeus mobisaver जैसे कई दूसरे android Apps को उपयोग में ले सकते हैं लेकिन अगर आप अपनी गलती से अपना phone reset कर दिया है और अब आप सारे data को restore करना चाहते हैं तो आप अपने phone को root करिए और undeleter app को उपयोग करके upper बताए गई प्रक्रिया को फॉलो करें।


लेकिन अगर आप बिना phone root किया यह करना चाहते हैं तो अपने computer की मदद ले सकते है। इसके लिए आपको computer में Dr.fone नामक software install करना होगा। इसके tutorial को आप wondershare की webside से देख सकते हैं। अगर इस आर्टिकल how to recover deleted files या photo (image) in Hindi? से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। हम आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। Thank you ❤️

No comments:
Write comment