Monday, October 30, 2023

टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है | Tuti Hui haddi jodne Mein Kitna Samay lagta hai?


टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है:- दोस्तों जब किसी एक्सीडेंट के दौरान हमारे शरीर का कोई हड्डी टूट जाती है तो फिर काफी समस्या शुरू हो जाती है। क्योंकि टूटे हुए अंग से आप कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। इसीलिए ऐसे समय में हमारे मन में एक सवाल आता है कि टूटी हुई हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है। अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि टूटी हुई हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है- Tuti Hui haddi jodne Mein Kitna Samay lagta hai? तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। 


टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है


हम सभी को पता है जब शरीर की कोई भी हड्डी टूट जाए, तो डॉक्टर के पास जाना होता है और वहां पर डॉक्टर हमें प्लास्टर चढ़ा देता है। जिसके बाद कुछ समय तक प्लास्टर टूटी हुई जगह पर लगा रहता है और हड्डी जुड़ जाएगी। 


लेकिन क्या कभी आपने यह सोचने की कोशिश की कि आखिर प्लास्टर लगाने से हड्डी क्यों जोड़ती है। इसके पीछे क्या Science हैं। क्या प्लास्टिक के अंदर कोई दवा होती है या फिर कोई और कारण होता है जिसकी वजह से टूटी हुई हड्डी Plaster के बाद जुड़ने लगती है। इन सभी चीजों के बारे में आज इस आर्टिकल में आपको बताने वाला हूं। 


क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको टूटी हड्डी जोड़ने के उपाय, tuti haddi jodne ke liye kya khana chahie, टूटी हड्डी जोड़ने वाला पौधा, tuti haddi jodne wala tel, प्लास्टर काटने के बाद क्या करें और टूटी हड्डी जोड़ने की होम्योपैथिक दवा के बारे में विस्तार से जानकारी पाएंगे इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए बिना समय गवाएं शुरू करते हैं आज का आर्टिकल। 



हड्डियां कैसे जुड़ती है? 

दोस्तों प्लास्टर में कोई जादू नहीं होता बल्कि प्लास्टर को टूटी हुई हड्डी वाली जगह पर इतनी लपेटा जाता है ताकि एक्स-रे करने के बाद जब डॉक्टर ने आपकी  हड्डी को सही जगह पर सेट किया होता है तो हड्डी उसी जगह पर बनी रहे इसलिए प्लास्टर चढ़ाया जाता है ताकि आपके पैर या हाथ जहां कहीं भी हड्डी टूटी है। उसके  हिलने डुलने  पर हड्डी अपनी जगह से ना हीले।


ठीक वैसे ही जैसे कोई चीज टूट जाती है तो हम सबसे पहले टुकड़ों को आपस में जोड़ते हैं और फिर उसके ऊपर गुलु वगैरह लगाकर परमानेंट ठीक कर देते। ठीक  वैसे ही हड्डियों के साथ भी होता है।


क्योंकि जब हड्डी हिलेगी  नहीं ओर  स्टिंग पोजीशन में रहेगी तो वो टूटी भी होगी तब भी जुड़ने लगेगी। अब इस बात को हमेशा याद रखना कि कोई भी दवा हड्डी को नहीं जोड़ सकती, हड्डी अपने आप ही ड्रेस पोजीशन पर रहने की वजह से जुड़ती है।


टूटी हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है?

दोस्तों बहुत सारे लोग का यह सवाल होता है कि टूटी हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। Tuti haddi ko jodne Mein लगभग 2 महीने का समय लग जाता है। लेकिन आजकल ऐसी दवाओं की खोज की जा चुकी है जिससे आप की हड्डियां 14 दिनों में जुड़ सकती है। 


लेकिन यदि आपके शरीर की कोई हड्डी टूट चुकी है तो उसे पूरी तरह से मजबूत बनाने में कई सारी सावधानियां बरतनी पड़ती है और साथ ही साथ अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होता है। नीचे हम tuti haddi जोड़ने के उपाय बताएंगे, और साथ ही साथ इससे संबंधित कई प्रकार की जानकारी देंगे। टूटी हड्डी जोड़ने के उपाय: अभी आपको की हड्डी को जोड़ने के उपाय जानना चाहते हैं तो इसके बारे में संक्षिप्त जानकारी नीचे बताई गई है। अपनी टूटी हड्डी को जोड़ने के लिए नीचे बताए गए उपाय को अपनाएं। 


  1. टूटी हड्डी वाले जगह को स्थिर रखें

आपके शरीर की कोई हड्डी टूट गई है तो उस जगह को स्थिर रखने का प्रयास करें। यदि आपके शरीर में किसी नाजुक जगह पर फ्रैक्चर है तो उसे बिल्कुल भी ना हिलायँ- डुलाएँ । हाथों और पैरों में फ्रैक्चर होने की स्थिति में उसके नीचे तकिया लगाते हैं और आराम करें। इस तरह से आपके टूटी हुई हड्डी जल्द से जल्द जुड़ सकती है। अन्यथा अधिक हिलाने डुलाने से हड्डियां टेढ़ी जुड़ सकती है। इसके बाद आपको ऑपरेशन के द्वारा इसे सीधा करवाना पड़ेगा और कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ जाएगा। 


  1. प्लास्टर बंधवाएँ:-

यदि आपके हाथ या पैर की हड्डी टूट गई है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और उस पर प्लास्टर बनवाएं, इसके साथ ही साथ प्लास्टर बनवाने से पहले सपने शरीर के अन्य अंगों का E- Ray कराना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि यदि आपको किसी एक्सीडेंट में कोई चोट लगी है तो आपके शरीर के किसी दूसरे अंक में भी फ्रैक्चर हो सकता है। इसके लिए आपको एक्स-रे करवाना बहुत जरूरी होता है। 


  1. देसी घी का सेवन करें:

प्रतिदिन दो चम्मच देसी घी, एक चम्मच बुल और एक चम्मच हल्दी को एक कप में पानी में मिलाकर उसे उबाल लें और फिर से उसे ठंडा करके पिए। यह आपके टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने में काफी मदद करता है। और यह आपको कम से कम 15 दिन तक करना है। 


  1. प्याज और हल्दी को मिलाकर लगाएं:

यदि आपके टूटी हुई जगह पर प्लास्टर नहीं बांधा गया है तो आप एक प्याज को पीसकर और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर साफ कपड़े से बांध दे। फिर कपड़े को तिल के तेल में गर्म करके टूटी हुई हड्डी वाले जगह पर अच्छे से सिकाई कर दें। अभी आप प्रतिदिन दो बार इस प्रक्रिया को अनुसरण करते हैं तो आपको टूटी हुई हड्डी वाले जगह पर आराम भी मिलने लगेंगे और साथ ही साथ हड्डियों भी ज्यादा से जल्द जूटेगी।


  1. काली मिर्च का सेवन करें:

टूटी हड्डियों को जोड़ने के लिए पिसी काली मिर्च और कार रंगाबोटी का रस मिक्स करके दिन में तीन चार बार पीने से काफी आराम मिलता है। यह आपके टूटी हुई हड्डियों को जल्द से जल्द जोड़ने में मदद करता है। 


टूटी हड्डी जोड़ने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए?

दोस्तों बहुत सारे लोगों को यह सवाल होता है कि जब हड्डी टूट जाए तो क्या क्या खाना चाहिए। ऐसा इसीलिए क्योंकि टूटी हुई हड्डियों को जल्द से जल्द जोड़ने के लिए अच्छा खान-पान होना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप कैल्शियम से भरपूर जैसे समुद्री सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियां इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप सालमन, सेडिन, और डेयरी उत्पाद जैसे दही कैसी आदि का सेवन करके अपने हड्डियों में मजबूती ला सकते हैं। 


इसके अलावा विटामिन K युक्त आहार भी हड्डियां के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन K रक्त के धक्कों और हड्डी को मजबूती दिलाने के लिए काफी जरूरी होता है। इसके लिए आप ब्रोकली, पालक और हरी सब्जियां का सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं हड्डियां के विकास के लिए शरीर को Vitamin D और विटामिन C मिलना भी आवश्यक होता है।


टूटी हड्डी जोड़ने वाला पौधा कौन सा है?

आपलोग में बहुत ही कम लोग यह जानते होंगे कि टूटी हड्डी जोड़ने के लिए एक पौधा भी इस्तेमाल में लाया जाता है, जिसमें टूटी हड्डी वाले जगह पर बांधना होता है। लेकिन इसके लिए आपको किसी योग्य वेद से परामर्श जरूर लेना चाहिए। दरअसल टूटी हड्डी जोड़ने वाले पौधे का नाम हड़जोड़ होता है। पहले के समय में जब हमारे देश में चिकित्सा की सुविधा इतना प्रबल नहीं थी तो टूटी हड्डी को जोड़ने के लिए हड़जोड़ पौधे का इस्तेमाल किया जाता था। 


टूटी हड्डी जोड़ने वाले तेल:

टूटी हड्डियों को जोड़ने के लिए आप अलग-अलग प्रकार के तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम आपके टूटी हड्डियों को जोड़ने में मददगार कुछ तेलों के नाम बताने वाले हैं। 


1. पुदीना का तेल

अभी आपके शरीर की हर कोई हड्डी टूट गई है तो उसमें काफी दर्द होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पुदीने का तेल काफी कारगर साबित होता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले ठंडक प्रभाव आपके त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित होकर दर्द को दूर करने में मदद करता है। 


इसके साथ ही साथ पोदीना के तेल में एंट्री बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक से गुण पाए जाते हैं। जो हड्डियों को जोड़ने में काफी मदद करते हैं। अभी आप टूटी हुई हड्डियां वाली जगह पर पुदीने के तेल से मसाज करते हैं तो या उसे जोड़ने में काफी मदद करता है। इसके अलावा उस जगह पर रक्त संचार भी बेहतर तरीके से हो पाता है। 


2. लेवेंडर‌‌ आँयल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‌लेवेंडर‌‌ आँयल‌ में एंट्री इन्फ्लेमेटरी और‌ एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। यदि आपको तनाव और इंजाइटी की शिकायत है तो भी यह तेल बहुत ही काम आ सकता है। यदि आपके शरीर पर कोई हड्डी फ्रैक्चर हो गया है तो उस जगह पर लेवेंडर ऑइल से मालिश करने से आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लेवेंडर‌‌ आँयल में नारियल का तेल या ऑलिव आयल का तेल मिलाकर मसाज करने से और भी अधिक फायदा मिलता है। 


3. लॉन्ग का तेल

आप में से बहुत सारे लोग मसूड़ों एवं दांत के दर्द से राहत पाने के लिए लॉन्ग का तेल का इस्तेमाल करते होंगे। ठीक इसी प्रकार यह हड्डी के टूटने पर होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। लॉन्ग के तेल का आप किसी भी प्रकार के तेल में मिलाकर उसे टूटी हुई हड्डी वाली जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। यह आपकी हड्डियों को मजबूती दिलाना है और वहां पर दर्द होने वाले दर्द से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। 


प्लास्टर काटने के बाद क्या करें?

प्लास्टर कटने के बाद नीचे बताए गए तरीकों को हमेशा ध्यान में रखें। 


अभी आपके हाथ में फ्रैक्चर होने की वजह से प्लास्टर लगाना पड़ा है तो प्लास्टर काटने के बाद भी कुछ दिनों तक अपने हाथों को ऊंचा रखें और हाथ की उंगलियां चलाते रहें। इसके अलावा कोसे पानी में हाथ डालकर व्यायाम करें। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इतना ही नहीं रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए और हड्डियां को नरम बनाने के लिए किसी नरम गेंद को अपनी उंगलियों से दबाते रहें। 


कंधे और कोहनी का व्यायाम करना भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप नियमित व्यायाम करते हैं और फिजियोथैरेपिस्ट से लगातार सलाह लेते हैं तो आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी। क्योंकि अधिक दिनों तक प्लास्टर लगाने की वजह से हाथ की उंगलियां अकड़ जाती है जिसे मुलायम करने के लिए लगातार व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। 


टूटी हड्डी जोड़ने की होम्योपैथिक दवा

यदि आप टूटी हड्डी को जोड़ने के लिए होम्योपैथिक दवा लेना चाहते हैं तो इसके लिए Symphytum Officinale Mother Tincture नामक दवा बहुत ही कारगर है। यह दवा आपकी हड्डियों को जल्द से जल्द जोड़ने में मदद करती है क्योंकि यह हड्डियों के बीच के मजे को बनाने का काम करती है। इसके अलावा यह दवा दर्द को कम करने के लिए साथ-साथ सूजन को भी कम करता है। 


इस दवा से लाभ पाने के लिए आपको आधे गिलास पानी में 20 बूंद दवा डालकर दिन में 3 बार सेवन करना पड़ता है। इसके अलावा At Tabs SBl, Hypericum perforatum, Ledum palustre, Rhus Toxicodendron इत्यादि होम्योपैथिक दवाएं भी बहुत लाभदायक है।


हड्डी टूटने के बाद यह काम बिल्कुल ना करें?


हमने पोस्ट के इस भाग में कुछ गलतियों के बारे में बताया है, जिनमें से कुछ नीचे लिखी गई हैं,


पहला गलती 

  • कुछ लोग फ्रैक्चर के बाद डॉक्टर से सलाह नहीं लेते हैं। आसपास के झोलाछाप डॉक्टरों से सलाह लेने के बाद पट्टा लगवाते हैं।


  • ऐसे में एक-दो महीने बाद जब पट्टा हटाया जाता है तो हड्डी तो जुड़ी हो सकती है, लेकिन वह सही स्थिति में नहीं बैठती है।


  • जिसके कारण कई बार हड्डी जीवन भर विकृत रहती है।



दुसरा गलती


  • डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह से पालन नहीं करना।


  • डॉक्टर दो तरह से फ्रैक्चर का इलाज करते हैं। या तो प्लास्टर लगाकर या सर्जरी से।


  • दोनों ही मामलों में एक से डेढ़ महीने तक देखभाल की मांग की जाती है।


  • सर्जरी के बाद दवा लेने और व्यायाम करने को कहा जाता है। जहां ऑपरेशन किया जाता है, वहां इसकी देखभाल करने को कहा जाता है।


  • यदि आप उचित देखभाल नहीं करते हैं, तो आपको संक्रमण हो सकता है। आस-पास के जोड़ सख्त हो सकते हैं।


  • यदि प्लास्टर के मामले में उचित देखभाल नहीं की जाती है, तो हड्डी अपनी जगह से हिल सकती है और ठीक से जुड़ नहीं पाती है।


तीसरा गलती

  • कैल्शियम और विटामिन डी का कम सेवन।


  • फ्रैक्चर के बाद कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक दी जाती है, लेकिन कभी-कभी उनके स्रोत - जैसे दूध, हरी सब्जियां, अंडे - आहार में कम होते हैं।


चौथा गलती


  • शराब, सिगरेट, तंबाकू का लंबे समय तक सेवन।


  • फ्रैक्चर होने के बाद इसे कम से कम किया जाना चाहिए।


  • ये चीजें हड्डियों के बनने की प्राकृतिक प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं।


  • इससे हड्डी न जुड़ने या जॉइनिंग टाइम नहीं होने की समस्या होती है।


पांचवा गलती

  • डॉक्टर हर कुछ दिनों में फ्रैक्चर के बाद चेकअप के लिए बुलाते हैं, लेकिन मरीज नहीं जाते।


  • फ्रैक्चर के बाद दिनचर्या सामान्य होने में 4 से 6 महीने लग सकते हैं।


  • उस दौरान आपको नियमित अंतराल पर अस्पताल जाना पड़ता है ताकि हड्डी के जुड़ने की प्रक्रिया पर नजर रखी जा सके।


  • अगर बीच-बीच में कोई दवा बदलने की जरूरत पड़ती है तो डॉक्टर बताते हैं कि हड्डियों के जुड़ने की प्रक्रिया प्राकृतिक तरीके से चलती रहती है।


  • नियमित जांच के लिए जाना सुनिश्चित करें।


हड्डियों के टूटने से जुड़े भरम

दोस्तों हमने हड्डियां को टूटने से होने वाले भरम के बारे में बात करने की कोशिश की है। 


  • टूटी हड्डी होती है मजबूत

इस झंझट में बिल्कुल ना करें दरअसल घाव भरने के दौरान एक नई हड्डी का निर्माण होता है। जिस से घायल हड्डी को बचाया जा सके। हालांकि चोट के ठीक होने के बाद यह भी धीरे-धीरे घुल जाती है। नई जुड़ी हुई हड्डी उतनी ही मजबूत है जितनी चोट से पहले थी। 


  • अंगूठा टूट जाए तो डॉक्टर को दिखाना बेकार है

दोस्तों टूटे हुए अंगूठे को डॉक्टर भले ही कुछ नहीं कर सकता है। भले ही अंगूठे पर प्लास्टर लगाना मुश्किल हो। लेकिन अगर अंगूठे में चोट लग जाए तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इससे भविष्य में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती है। कई बार ऐसा होता है कि जूते पहनना मुश्किल हो जाता है। बेहतर है कि अंगूठे की हर चोट की गंभीरता से लिया जाए, तेज दर्द होने पर डॉक्टर को दिखाएं। ताकि उचित इलाज से चोट को ठीक किया जा सके। 


अधिकांश घायल पैर की उंगलियां पर पट्टी बांधी जा सकती है और उन्हें सीधा रखा जा सकता है। इस दौरान चोट से उबरने के लिए खास जूते भी बाजार में आते हैं। कई लोगों के लिए अंगूठे की चोट बहुत मुश्किल हो सकती है। 


  • अगर आप एक हड्डी तोड़ते हैं तो आपको निश्चित रूप से दर्द महसूस होगा

यह भी एक बड़ी भ्रांति है हर बार यह संभव नहीं है कि हड्डी टूट जाए, इसीलिए आपको दर्द होगा। ऐसा नहीं है बहुत से लोगों को पता ही नहीं चलता कि उनकी एक हड्डी टूट गई है। टूटी हड्डियों को चोट लगी है। लेकिन मामूली टूट-फूट का भी पता नहीं चल पाता है। 


जब आपको पता चलता है कि एक हड्डी टूट गई है तो आपको तुरंत किसी विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए। ताकि वह आपकी हड्डियां को सही जगह पर लाकर उनसे जोड़ सकें नहीं तो वैसे वह संक्रमित हो सकते हैं। 


Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि अब आपको टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। इस आर्टिकल से जुड़ी कोई कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बताएं ताकि हम उसका निवारण कर सकें। और इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि उसे भी जानकारी मिल सके आज के लिए इतना ही, जय हिंद जय भारत। 

No comments:
Write comment